Top 5 Cryptocurrency Exchanges In India In Hindi

By | February 14, 2021

Top 5 Cryptocurrency Exchanges In India In Hindi

अगर आप भारत में क्रिप्टो करेंसी का व्यापार करना चाहते हैं लेकिन आप नहीं जानते हैं कि भारत में क्रिप्टो करेंसी का व्यापार कैसे किया जाता है तो भारत में बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज हैं जो कि यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज इस पोस्ट में हम भारत में टॉप 5 क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज हिंदी में जा रहे हैं। विस्तार

फिर आप इन शीर्ष 5 क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से अपने लिए एक सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो मुद्रा विनिमय चुन सकते हैं और उस पर एक खाता बनाकर क्रिप्टो मुद्रा में व्यापार शुरू कर सकते हैं।

एक बेस्ट क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज का चयन करते समय, आपको कई बातों पर ध्यान देना होगा जैसे ट्रेडिंग चार्ज, डिपॉजिट शुल्क, विदड्रॉल फीस, क्रिप्टोक्यूरेंसी जोड़ी यानी बीटीसी / आईएनआर, एक्सआरपी / बीटीसी, एक्सआरपी / यूएसडीटी, एक्सआरपी / बीएनबी, एक्सआरपी / आईएनआर और कैसे कई क्रिप्टो करेंसी का सिक्का एक्सचेंज पर उपलब्ध है जिसे आप खरीद / बेच और व्यापार कर सकते हैं।

तो चलिए अब सीधे टॉपिक पर आते हैं और जानते हैं कि भारत में टॉप 5 क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कौन से हैं

एक नज़र में पूरा लेख

 

 

 

भारत में शीर्ष 5 क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज हिंदी में

रिजर्व बैंक ने भारत में क्रिप्टो करेंसी के कारोबार पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसे मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया था, इसलिए अब आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आप भारत में क्रिप्टो करेंसी खरीद और बेच सकते हैं।

अगर आप भारत में क्रिप्टो करेंसी का व्यापार करना चाहते हैं तो यहाँ आपके लिए भारत में टॉप 5 क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों की सूची दी गई है

# 1 Zebpay

Zebpay इंटरफ़ेस बहुत ही आकर्षक है, जिसमें यह व्यापार करने के लिए बहुत सरल और आसान है, Google Play Store पर इसके मोबाइल वर्जन ऐप्स का 1M + सक्रिय उपयोगकर्ता है।

ज़ेबपे पर एक खाता बनाने के लिए, जीमेल और मोबाइल नंबर पर हस्ताक्षर करने के लिए Google play store से “Zebpay Bitcoin और Crypto Currency Exchange” ऐप डाउनलोड करें। यह मांगी गई है और KYC में आधार कार्ड और पैन कार्ड की फोटो अपलोड करनी है।

फिर ओटीपी आपके जीमेल और मोबाइल नंबर पर आता है जिसे आप दर्ज करते हैं और जब आपका केवाईसी और बैंक अकाउन्ट सत्यापित होता है तो आप Zebpay पर अपनी पसंदीदा क्रिप्टो मुद्रा में व्यापार कर सकते हैं।

Zebpay पोर्टफोलियो और ट्रेडिंग इंटरफ़ेस

Zebpay में आप 23 क्रिप्टो करेंसी सिक्कों का व्यापार कर सकते हैं और इसका पोर्टफोलियो और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म इंटरफ़ेस इस तरह दिखता है।

Zebpay शुल्क संरचना

Zebpay में, जब आप एक क्रिप्टो करेंसी कॉइन खरीदते और बेचते हैं, तो आपको कुछ फीस देनी होती है, जिसमें से Zebpay Zebpay ka फीस स्ट्रक्चर निम्नानुसार है

निर्माता शुल्क

जब आप एक आदेश देते हैं और इसे तुरंत पूरा नहीं किया जाता है, तो इसमें कुछ समय लगता है, फिर आपके पास एक निर्माता शुल्क चार्ज है जो 0.15% है।

टैकर शुल्क

जब आप ज़ेबपीए पर एक सिक्का खरीदने का आदेश देते हैं और यह तुरंत छूट जाता है, तो आपको एक टैकर शुल्क चार्ज मिलता है जो 0.25% है।

इंट्राडे शुल्क

जब आप Zebpay पर एक सिक्का खरीदते हैं और उसी दिन इसे बेचते हैं, तो इसे इंट्राडे ट्रेडिंग कहा जाता है और इसके लिए आपके पास एक इंट्राडे शुल्क चार्ज होता है जो 0.1% है।

जमा और निकासी शुल्क

जब आप अपने बैंक खाते से जेबपे में रुपए जमा करते हैं और जेबपे से अपने बैंक खाते में रुपए ट्रांसफर करते हैं, तो 10 रुपए जमा और निकासी शुल्क के रूप में लेते हैं।

# 2 कॉइनस्विच

कॉइनस्विच भारत में सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो मुद्रा एक्सचेंजों में से एक है जो भारत के साथ-साथ लगभग सभी देशों का समर्थन करता है। Coinswitch 300 + Cryptocurrencies और 45000 ट्रेडिंग जोड़े समर्थन करते हैं

कॉइनस्विच पर एक खाता बनाना बहुत आसान है, एक जीमेल और मोबाइल नंबर की मदद से, आप एक खाता बना सकते हैं और केवल 5 मिनट में व्यापार शुरू कर सकते हैं।

कॉइनस्विच टॉप गेनर और टॉप लॉसर्स कॉइन भी इसके इंटरफेस में दिखाई देते हैं जो आपके लिए ट्रेडिंग के लिए कॉइन चुनना आसान बनाता है। Coinswitch के शीर्ष 5 क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज इंटरफ़ेस में से एक इस तरह दिखता है

# 3 वज़ीरएक्स

वज़ीरक्स भारत के सबसे विश्वसनीय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज में से एक है, जिसने WRX नामक अपना स्वयं का सिक्का लॉन्च किया है जो अधिकतम 1 बिलियन मात्रा का उत्पादन कर सकता है।

Wazirx की Binance के साथ भी एक साझेदारी है, जहाँ से आप अपने Wazirx खाते को Binance और Binance के साथ पूरी दुनिया में लिंक कर सकते हैं Cryptocurrency Exchange में व्यापार कर सकते हैं।

वज़ीरक्स की मुख्य विशेषताएं हैं, जो मुझे बहुत पसंद हैं

अति सुरक्षित
तुरंत लेनदेन
अच्छा ग्राहक समर्थन
अन्य ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म से लिंक करें

# 4 Uncoin

Uncoin भारत में शीर्ष क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक है जो आपको म्यूचुअल फंड की तरह एक ओटीसी (ओवर द काउंटर) सुविधा भी प्रदान करता है, जैसे आप क्रिप्टो मुद्रा में SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) और बल्क ट्रेड कर सकते हैं और महीने की एक निश्चित तारीख को तय करें, एक निश्चित राशि आपके बैंक खाते से और बाजार मूल्य पर स्वतः ही आपके सिक्के के रूप में कई सिक्कों से काट ली जाती है। में जमा हो जाओ

Uncoin की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं

ओटीसी और एसआईपी सुविधा
विश्वसनीय विनिमय
INR रुपए में लेनदेन
बेहतर ग्राहक सहायता

यह भी पढ़ें

म्युचुअल फंड में निवेश करने के 20 फायदे

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए

# 5 CoinDcx

कॉइंडएक्स एक सरल और सुरक्षित क्रिप्टो मुद्रा विनिमय है जो आपको 200+ सिक्कों में व्यापार करने की अनुमति देता है। यह भारत में उन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत फायदेमंद है जो बिटकॉइन और क्रिप्टो मुद्रा में रुपए और व्यापार शुल्क के साथ व्यापार करते हैं, वे भी बहुत कम हैं। 0.1% है

Coindcx की सबसे अच्छी विशेषताएं जो उपयोगकर्ताओं को लुभाती हैं

सरल, तेज और सुरक्षित
200 + सिक्कों का व्यापार कर सकते हैं
ट्रेडिंग फीस लगभग 0.1% है
INR के साथ व्यापार कर सकते हैं
अच्छा ग्राहक समर्थन है
निष्कर्ष

Top 5 Cryptocurrency Exchanges In India In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *