Online Paise Kaise Kamaye 2021 / घर बैठे पैसे कैसे कमाए

By | February 18, 2021

Online Paise Kaise Kamaye 2021 / घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Online Paise Kaise Kamaye 2021 / आज के समय में यूं तो हर कोई घर बैठे पैसे कमाना चाहता है चाहे वो ऑनलाइन पैसा कमाए या ऑफलाइन। दोस्तों Already बहुत सारे लोग ऑफलाइन घर बैठे पैसे कमा रहे हैं लेकिन आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ये बताने वाला हूँ कि Online Paise Kaise Kamaye 2021 ? अक्सर मैंने लोगों को google पर “Google se paise kaise kamaye“, “Internet se Paise Kaise Kamaye”, “Online Paise Kaise Kamaye”, “Internet se Paise Kamane ke Tarike”, “Online Paise Kamane ke Tarike” आदि सर्च करते हुए देखा है। दोस्तों मैं आपको बता दूँ की ऑनलाइन पैसा कमाना उतना कठिन नहीं है, जितना आप समझ रहे हैं लोग पैसे कमाने के लिए लाखों रूपये खर्च देते हैं लेकिन उनको मिलता क्या है घंटा ?

एक बात मैं आपको बता दूँ की आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए अधिक investment की जरुरत नहीं है। अगर आपके पास एंड्राइड फ़ोन है तो आप केवल उस फ़ोन की मदद से भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं l बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो खुद का काम करके पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन किसी के नीचे काम करके पैसे नहीं कमाना चाहते, तो आप भी किसी के नीचे काम न करते हुए ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे प्लेटफार्म हैं जिनपर आपको अलग-अलग अमाउंट में investment करना पड़ेगा और वो investment इतना रहेगा की हर कोई इन्वेस्ट करके ऑनलाइन पैसे कमा सकता है।

अगर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किसी चीज की जरुरत है तो वो है मेहनत और धैर्य। अगर आप रातों रात अमीर बनना चाहते हैं और सोचते हैं की मैं रातों-रात ऑनलाइन कमाकर अमीर बन जाऊंगा तो कृपया आप कोई दूसरा काम ढूंढिए। आज हमारे देश के कई ऐसे लोग हैं जो ऑनलाइन काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं, लेकिन उन लोगों ने काफी मेहनत की है इस काम में अपनी पूरी ताकत तक झोंक दी है तब जाकर लाखों रूपये महीने कमा रहे हैं।

दोस्तों अगर आपके अन्दर इस तरह से काम करने का जोश और जज्बा है तो आपका स्वागत है। आज मैं इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप भी ऑनलाइन पैसे कमा पाओगे। अगर आपके अन्दर नीचे दिए गए इन तरीकों में काम करने का कोई स्किल है तो आप जरूर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। अगर आप चाहते हो कि How to earn money online in India या Online Paise Kaise Kamaye जायं तो आइये इसके बारे में मैं आपको step by step बताता हूँ।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीजें

दोस्तों वैसे तो आज हर कोई किसी ना किसी माध्यम से पैसे कमा रहा है, कोई जॉब करके, तो कोई अपना खुद का बिज़नस करके। लेकिन यदि आप पैसा नहीं भी कमा रहे हो और ये सोच कर इस आर्टिकल को पढ़ रहे हो कि How to earn money online? क्या मैं भी ऑनलाइन पैसा कमा सकता हूँ ? तो इससे रिलेटेड जितने भी डाउट आपके मन में है वो सारे डाउट इस आर्टिकल को पढने के बाद clear हो जायेंगे।

कई बार बहुत सारे लोगों के अन्दर बहुत सारा skills छुपा होता है और उन्हें खुद नहीं पता होता कि क्या मैं भी ये काम कर सकता हूँ। तो दोस्तों आपको बता दूँ कि जब आप कोई काम करने लगते हो तो आपके अन्दर छुपी हुई skills सामने आने लगती है और आप उस काम में रूचि लेने लगते हो।

आइये दोस्तों अब मैं आपको बताता हूँ की ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी –

  1. स्मार्टफ़ोन/ लैपटॉप / कंप्यूटर में से कोई एक होना चाहिए।
  2. इन्टरनेट कनेक्शन के लिए आप अपने मोबाइल से ही connect कर सकते हैं।
  3. आपके पास समय और धैर्य का होना बहुत ही जरुरी है।
  4. सच्चाई और धोखाधड़ी को पहचानने की समझ होनी चाहिए।

इसे भी पढ़िए – शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए ?

इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके (Paisa kamane ka tarika in hindi)

इन्टरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जो निम्न प्रकार से हैं –

1) Blogging Se Online Paise Kaise Kamaye

1.ब्लॉग/वेबसाइट क्या है ?

दोस्तों जिस तरीके से मैं blogging करके पैसे कमा रहा हूँ इसी तरीके से आप भी blogging करके पैसे कमा सकते हैं। अब अगर आपको ये समझ में नहीं आ रहा है कि ब्लॉग्गिंग क्या होता है तो आपको मैं बताना चाहता हूँ की ये जो पोस्ट आप हमारी वेबसाइट पर पढ़ रहे हो इसी को ब्लॉग्गिंग कहते हैं। मतलब अगर आपको लिखने का शौक है तो आप अपनी एक वेबसाइट बनाकर उस पर आर्टिकल पोस्ट कर सकते हैं।
जो आर्टिकल आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं जब कोई उसे google पर सर्च करता है और आपका पोस्ट उसे दिखाई देता है तो वो यूजर जानकारी प्राप्त करने के लिए उस पोस्ट को पढता है। ये पोस्ट आप अपनी रूचि के हिसाब से लिख सकते हैं आपका जिस फील्ड में इंटरेस्ट हो उससे रिलेटेड पोस्ट लिखकर अपनी वेबसाइट पर publish कर सकते हैं।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है की ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको थोडा patience रखना पड़ेगा जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर 15 से 20 आर्टिकल हो जाते हैं तो अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर google AdSense का ads लगाने के लिए apply करना होता है अगर आप अपने वेबसाइट पर genuine आर्टिकल लिखकर पोस्ट करते हो मतलब जो content आप ब्लॉग या वेबसाइट पर लिख रहे हो वो कही से copy ना किये गए हों तो google AdSense, ads लगाने के लिए approval दे देता है।

इसके बाद आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में लिखे गए आर्टिकल के बीच-बीच में ads लगा सकते हैं जिससे आपकी कमाई होनी स्टार्ट हो जाती है। जैसे-जैसे आपका ब्लॉग या वेबसाइट पुराना होता जायेगा आपके आर्टिकल्स google के first पेज में रैंक होने लगेगा तो आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

अब आर्टिकल publish करने के लिए आपके पास या तो ब्लॉग होना चाहिए या वेबसाइट। ब्लॉग आप फ्री में क्रिएट कर सकते है जबकि वेबसाइट के लिए आपको एक अच्छा सा डोमेन और वेब होस्टिंग खरीदने को जरुरत पड़ेगी जिसमे आपको थोडा सा investment करना पड़ेगा इस तरह से ये आपके लिए online paisa kamane ki website साबित हो सकती है।

2. Blog या Website पर आर्टिकल लिखने के लिए Topic का चुनाव करें

लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि हम किस टॉपिक पर आर्टिकल लिखें। देखिये दोस्तों ये कोई दो-चार महीने का खेल नहीं है इसलिए आपका जिस फील्ड में इंटरेस्ट हो उसी फील्ड में लिखना स्टार्ट करें। आप कोई सा भी Niche सेलेक्ट कर सकते हैं जैसे Technology, Cooking, Business, Sports, Famous Place, Apps Review आदि बहुत से प्लेटफार्म हैं जिसमे आपका इंटरेस्ट हो उसी का चुनाव करके आर्टिकल लिखना प्रारंभ करें। यदि आप अपने रूचि के हिसाब से लिखना शुरू करेंगे तो आपको मजा भी आएगा और ये बिज़नस आपका लाइफटाइम चलता रहेगा।

3. Blogging शुरू करने के लिए हमें क्या करना होगा

  • सबसे पहले आप blogger.com पर अपना blog बनायें या wordpress पर अपनी वेबसाइट क्रिएट करें।
  • अपने Blog या Website के लिए Domain Name का चुनाव करें।
  • ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छा look देने के लिए कोई अच्छा सा Template चुने।
  • ब्लॉग या वेबसाइट के सेटिंग में जाकर अच्छे से उसकी सेटिंग करें।
  • आर्टिकल लिखकर ब्लॉग या वेबसाइट पर publish करें।
  • आर्टिकल को google में रैंक करने के लिए SEO (Search Engine Optimization) करें।
  • पोस्ट के लिए backlinks बनवाएं।
  • अपने ब्लॉग या वेबसाइट को google AdSense से approved करवाएं।
  • ब्लॉग या वेबसाइट पर google ads लगायें।

4. Blogging से पैसे किन-किन तरीकों से कमाए जा सकते हैं

ब्लॉग्गिंग से पैसे तीन तरीकों से कमाया जा सकता है-

(i) Advertising के द्वारा – बहुत सारी कंपनियां हैं जिनका ads आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में लगा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। जैसे Google AdSense, Media.net, infolinks आदि अब आपको एक तरीके के बारे में पता चल गया होगा कि Google se paise kaise kamaye या how to earn money online with google.
(ii) Affiliate Marketing के द्वारा- ब्लॉग्गिंग के अन्दर Online paise kaise kamaye का ये दूसरा तरीका है आज कई बड़ी-बड़ी ecommerce कंपनियां है जैसे amazon, flipkart आदि ये कंपनिया अपने प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए कुछ percent का commission देती हैं बस आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होता है और कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक अपने ब्लॉग या वेबसाइट में देना होता है जब कोई व्यक्ति उस link पर क्लिक करके वो प्रोडक्ट purchase कर लेता है तो उसके बदले कंपनी आपको commission देती है तो अगर आप सोच रहे हो की How to make money online तो ऑनलाइन पैसे कमाने का ये भी एक बेस्ट तरीका है।
(iii) Sponsored पोस्ट के द्वारा- जब आपका ब्लॉग या वेबसाइट फेमस हो जाता है और अच्छे खासे visitor आने लगते हैं tab कई सारी कंपनिया अपने प्रोडक्ट के ऊपर आर्टिकल लिखने के लिए आपको मेल करेंगी जिससे उस कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी बहुत सारे लोगों तक पहुँच जाएगी इसके बदले कंपनी आपको पैसे भी देती हैं।

इसे जरूर पढ़ें – फोटो बेंचकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें ?

2. You Tube se Online Paise Kaise Kamaye

Online Paise Kaise Kamaye
YouTube se paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने का दूसरा सबसे बेहतरीन तरीका है You Tube. आज के समय में बहुत सारे लोग YouTube पर विडियो बनाकर अपलोड करते हैं और पैसे कमा रहे हैं।

अगर आपके अन्दर कैमरे के सामने बोलने की क्षमता है तो आप भी YouTube से अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं। YouTube पर लाखों करोडो लोग videos को देखते हैं। अलग-अलग तरह की videos रोज YouTube पर अपलोड की जाती हैं और लोग अपनी पसंद के अनुसार videos को देखते हैं। इसी तरह अगर आपमें भी किसी भी तरह का विडियो बनाने की काबिलियत है तो आप YouTube पर चैनल बनाकर विडियो अपलोड कर सकते हैं और google AdSense की मदद से आप भी पैसे कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे किन-किन तरीकों से कमाए जा सकते हैं

YouTube से आप तीन तरीकों से पैसा कमा सकते हैं –

  1. AdSense की सहायता से – जब आप चैनल बना लेते हैं YouTube पर विडियो अपलोड करने लगते हैं तो आपकी कमाई तुरंत शुरू नहीं हो जाती है क्योंकि आपको YouTube के terms & conditions को full fill करना होता है जैसे आपके चैनल पर 1 साल के अन्दर 1000 सब्सक्राइबर और आपकी विडियो पर 4000 घंटे का watch time कम्पलीट होना चाहिए इसके बाद आप अपने YouTube चैनल को google AdSense के साथ जोड़ सकते हैं इसके बाद आपके द्वारा अपलोड किये गए विडियो Monetization के लिए enable कर दिए जाते हैं और आपकी videos पर विज्ञापन आने लगता है जिससे आप पैसे कमाना शुरू कर देते हैं।
  2. Affiliate Marketing की सहायता से – दूसरा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग का जब आप किसी प्रोडक्ट के बारे में विडियो में बता रहे होते हैं तो उस प्रोडक्ट का एफिलिएट link आप अपने विडियो के डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं यदि कोई उस link से कुछ भी खरीदता है तो कंपनी आपको commission देती है और वो commission सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।
  3. Sponsored Video बनाकर – YouTube पर आप sponsored विडियो बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं जब आपके चैनल का विडियो लोगों को पसंद आने लगता है और आपके चैनल को लोग सब्सक्राइब कर लेते हैं और यदि आपने अच्छी-खासी ऑडियंस बना ली आपका चैनल फेमस हो जाता है तो आपको लोगों के द्वारा कंपनी के बारे में विडियो बनाने को मिल सकता है या किसी प्रोडक्ट का रिव्यु करने के लिए भी कंपनी कह सकती है जिसके बदले आप कंपनी से अच्छे-खासे पैसे लेकर विडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और Online Earning कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए – YouTube से पैसे कैसे कमायें पूरी जानकारी हिंदी में

3. Google Play Store se Online Paise Kaise Kamaye

दोस्तों amazon, flipkart, paytm जैसी तमाम एप्लीकेशन आपको google play store पर मिल जाएँगी और ये Applications लाखों नहीं बल्कि करोडो, अरबों रूपये कमाती हैं। इसी तरह आप भी ऑनलाइन google play store पर अपना app बनाकर publish कर सकते हो और आप भी पैसे कमा सकते हो। आजकल दुनिया digital होती जा रही है लोग ऑनलाइन अपना प्रोडक्ट सेल कर इन्ही app से पैसे कमा रहे हैं। आप किसी भी टाइप का app बना सकते हैं जैसे Earning App, Reselling App, Game App, Status App, Shayari App, Cooking App, Business App, Technology se Related App आदि।

जब आप मोबाइल लेते हो तो देखते हो उसमे बहुत सारे app आपको already देखने को मिल जाते हैं आये दिन लोग play store से नयी-नयी app डाउनलोड करते रहते हैं आपके app का जितना ज्यादा डाउनलोड होगा उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

जिस तरह से हम वेबसाइट या YouTube से पैसे कमाने के लिए google AdSense का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह हम अपने app से पैसे कमाने के लिए google के द्वारा बनाये गए Admob का इस्तेमाल करते हैं हम अपने app पर Admob के द्वारा ads लगाकर कमाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए- Business and Marketing Strategy for a Successful Businessman

4. URL Shortner se Online Paise Kaise Kamaye

अभी तक आप ये सोच रहे होंगे कि मेरे पास तो लैपटॉप या कंप्यूटर है नहीं और न ही मैं इसे खरीद सकता हूँ तो Mobile se paise kaise kamaye. बिलकुल सही सोच रहे हैं आप l अगर आपके पास केवल smartphone है और आप सोंच रहे हो कि how to earn money online without investment तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हो यहाँ पर आपको बिना पैसे खर्च किये सिर्फ url short करना है और आप url short करके पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले तो मैं आपको ये बता दूँ की URL होता क्या है जब आप google पर किसी चीज को सर्च कर रहे होते हैं तो जो webpage आपके सामने खुल कर आता है उसके link को URL कहते हैं आइये अब जानते हैं Shortner के बारे में। Shortner एक वेबसाइट होती है जो लम्बे-लम्बे URL को short यानी छोटा करने का काम करती है। आपने कई सारे websites के url को देखा होगा जो बहुत लंबे होते हैं ऐसे url को URL Shortner की मदद से छोटा किया जाता है और फिर पैसा कमाया जा सकता है।

पैसा कमाने के लिए short किये गए link को promote करना होता है मतलब किसी को भी सोशल मीडिया के माध्यम से सेंड किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति आपके द्वारा भेजे गए short link को ओपन करता है तो यूजर को वहां ads दिखाई देगी उसके बाद यूजर को जिस वेबसाइट का link short किया गया था उस वेबसाइट पर ले जाएगी इसके बदले URL Shortner कंपनी को पैसे मिलते हैं। अब चूँकि शेयर तो आपने किया था इसलिए कंपनी उसका कुछ परसेंट आपको देती है और आपकी कमाई होने लगती है।

हर कंपनी अलग-अलग पैसा देती है अगर आपके द्वारा शेयर किये गए link पर 1000 views आ जाते हैं तो कंपनी आपको 1 से 10 डॉलर तक दे सकती है ये पैसे आप PayPal के द्वारा निकाल सकते हैं और ये सारा काम आप घर बैठे अपने smartphone से कर सकते हैं तो एक तरीका ये भी आपने जान लिया कि Online Paise Kaise Kamaye.

कुछ trusted कंपनियों के नाम मैं आपको बता देता हूँ जिसे आप use कर सकते हैं –

5. Facebook se Online Paise Kaise Kamaye

Online Paise Kaise Kamaye
Facebook se paise kaise kamaye

एक भाई साहब से मैंने पूंछा भाई साहब Facebook se online paise kaise kamaye. तो वो बोले भाई मैं already फेसबुक से पैसे कमा रहा हूँ। फिर मैंने उनसे जानकारी हासिल की तो उन्होंने बताया कि जिस तरीके से youtube पर पैसे कमाने के लिए एक चैनल बनाना पड़ता है उसी तरह फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए फेसबुक पेज बनाना पड़ता है। बाकी आप जिस तरह से youtube चैनल पर विडियो बनाकर अपलोड करते हैं उसी तरह फेसबुक पेज पर भी विडियो बनाकर अपलोड करना पड़ेगा तभी आप कमाई कर पाएंगे लेकिन फेसबुक पेज पर अपलोड किया गया विडियो कम से कम 3 मिनट या उससे ज्यादा का होना चाहिए।
फेसबुक पेज पर पैसे कमाने के लिए या विडियो monetization के लिए पिछले 60 दिनों में 30,000 views होने चाहिए और साथ ही 10,000 follower होने चाहिए। फेसबुक पर एक views तभी माना जायेगा जब viewer कम से कम 1 मिनट की विडियो को वाच करेगा अगर वो 1 मिनट से कम विडियो देखता है तो वो views count नहीं किया जायेगा।

इस तरह से अगर देखा जाय तो youtube की तुलना में फेसबुक से पैसे कमाना थोड़ा कठिन है लेकिन नामुमकिन नहीं, क्योंकि यदि आपके पेज पर लाखों follower हैं तो ये क्राइटेरिया पूरा होने में देर नहीं लगेगा और आप भी पैसे कमाना शुरू कर देंगे। फिर क्या था मैंने सोचा कि क्यों न Ghar baithe online paise kaise kamaye के बारे में एक छोटी सी जानकारी ये भी दे देता हूँ।

Also Read – 25 New Business Ideas in Hindi 2021

6. Freelancing se Online Paise Kaise Kamaye

दोस्तों जैसा की मैंने आपको ऊपर Online Paise Kaise Kamaye के बारे में 4-5 तरीके बताये हैं, फिर भी मैं आपको नीचे और कई तरीके बताने वाला हूँ। अगर आप और तरीकों के बारे में जानना चाहते हो कि How to earn money online? तो continue ये आर्टिकल पढ़ते रहिये चलिए अब मैं आपको बताता हूँ की आप फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों अगर आपके अन्दर कोई स्किल है और आप उस स्किल की सहायता से पैसे कमाना चाहते हो तो आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट की मदद से अपने काम को करके दे सकते हो जिसके बदले लोग आपको पैसे pay करेंगे। अब ये स्किल कई प्रकार का हो सकता है जैसे Graphic design, logo design, video editing, website design, app developer, data entry, animation, photo editing आदि। इसके अलावा और भी बहुत सारे काम होते हैं जो आप ऑनलाइन freelancing website के जरिये अपने कस्टमर को काम करके दे सकते हैं।

कुछ Freelancing Website के नाम मैं आपको दे रहा हूँ जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं-

अब आपके सामने सबसा बड़ा सवाल ये होगा की हम फ्रीलांसर बनें तो बनें कैसे ? कोई दिक्कत वाली बात नहीं है मैं आपको बता रहा हूँ Freelancer Website पर सबसे पहले आपको अपना प्रोफाइल क्रिएट करना होगा तभी आप फ्रीलांसर बन पाएंगे। प्रोफाइल क्रिएट करने के बाद आपके अन्दर जो skills है मतलब जो काम आप कर सकते हैं उस स्किल को वेबसाइट पर आपको भरना पड़ेगा। अब जब किसी को जरुरत होगी तो वो आदमी आपको hire करेगा आप उसके काम को करके देंगे तो वो आपको पैसे pay करेगा।

आज हमारे देश में फ्रीलांसिंग websites पर काम करके लोग लाखों रूपये कमा रहे हैं। सबसे पॉपुलर वेबसाइट है Fiverr.com अगर आपके पास थोडा सा भी patience है तो आप भी फ्रीलांसर बनकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

7. Instagram se Online Paise Kaise Kamaye

दोस्तों क्या कभी आपने सोचा है की instagram से भी ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं अगर अभी तक आपने नहीं सोचा तो अब सोचना शुरू कर दीजिये क्योंकि instagram एक ऐसा plateform है जिससे लोग लाखों रूपये कमा रहे हैं। अगर instagram पर आपको जरुरत है तो सिर्फ followers की। अगर आपके अच्छे-खासे followers हैं तो बेशक आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो। इसमें सिर्फ आपको एक पोस्ट या story डालनी होती है और आपको पैसे मिल जाते हैं।

आपने देखा होगा कि कई बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने brands या product को promote करने के लिए social media का सहारा लेती हैं उन्हीं social media में से एक है Instagram instagram पर जिनके followers लाखों में हैं उनको बाद-बड़ी कंपनिया अपने ब्रांड को promote करने के लिए कहती हैं जिसके बदले वो आपको पैसे भी देती हैं instagram से पैसे कमाने के दो सबसे बेहतरीन तरीके हैं।

  • Brand Sponcer
  • Affiliate Link

instagram से और भी कई तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन सबसे फेमस जो तरीका है वो है Brand Sponcer और Affiliate Link. दोस्तों अगर आपके instagram पर 20 से 25 हजार followers हो जाते हैं तो कंपनियां अपने ब्रांड को promote करवाने के लिए आपसे संपर्क करने लगती हैं, जिससे आपको Brand Sponcer मिलने लगता है इसके अलावा आप किसी भी प्रोडक्ट का Affiliate Link शेयर करके भी पैसे कमा सकते हैं।

बहुत सारी कंपनियां आपको अपने फोटो के साथ अपने ब्रांड को प्रोमोट करने के लिए कहती हैं तो कई बार आपको एक story डालने के भी पैसे मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़िए – Instagram से पैसे कमाने की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

8. Domain Flipping se Online Paise Kaise Kamaye

Online Paise Kaise Kamaye
Domain Flipping se online paise kaise kamaye

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का ये भी एक अच्छा तरीका है हो सकता है। आप पहली बार Domain Flipping के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हो लेकिन ये सच है की लोग डोमेन फ्लिप्पिंग से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

Domain Flipping है क्या ?

Domain Flipping का मतलब होता है डोमेन name को खरीदना और बेंचना जैसे हमारी वेबसाइट www.erablogging.com पर आप ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो erablogging.com एक डोमन name है। सबसे पहले आपको डोमेन name खरीदना पड़ता है इसके बाद आप इसे अच्छी कीमत पर बेंच भी सकते हैं। उदाहरण के लिए जैसे फ्यूचर में कोई कंपनी आती है और उसने अपनी कंपनी का नाम xyz रखा। मानलो आपने xyz.com डोमेन पहले से ही खरीद रखा है अब हर कंपनी यही चाहेगी कि हमारी वेबसाइट भी हमारी कंपनी के नाम से हो, तो अगर उसे जरुरत पड़ेगी तो वो कंपनी आपसे संपर्क करेगी और आपको मुंह माँगा कीमत भी देगी।

दोस्तों यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की जो डोमेन name आप खरीदेंगे वो यूनिक होने चाहिए। आपको ऐसे डोमेन को purchase करना है जो दूसरे लोगों की डिमांड बन सके। डोमेन name खरीदने से पहले आपको थोडा बहुत मार्किट का रिसर्च कर लेना बहुत ही जरूरी है वरना आपके पैसे डूब भी सकते हैं हालाँकि ये डोमेन name 500 से 800 रूपये में मिल जाते हैं।

Domain Name कहाँ से खरीदें ?

मुझे लगता है अब आपको ये समझ में जरूर आ गया होगा कि Online Paise Kaise Kamaye.

9. Drop shipping Business se Online Paise Kaise Kamaye

आज भारत में कई बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने वेबसाइट पर लिस्ट किये हुए प्रोडक्ट को गाँव-गाँव और शहर-शहर तक ऑनलाइन उनके घर तक भेज देती हैं। इससे हमें यही पता चलता है की आज का युग digital होता जा रहा है dropshipping के माध्यम से उद्दमी इन कंपनियों से जुड़कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकता है।

Drop shipping क्या है ?

Drop shipping वस्तुओं को खरीदने और बेचने की एक प्रक्रिया है जिसमे उद्दमी को अपने स्टॉक में वस्तुओं को रखना नहीं पड़ता है और न ही आपको store खोलने की जरुरत होती है सिर्फ आपको कस्टमर के द्वारा आर्डर किया हुआ वस्तु ग्राहक तक भेजना होता है। पक्का अब आप मुझे चूतिया समझ रहे होंगे क्यों, क्योंकि आप यही सोच रहे हैं न की जब हमारे पास कोई दुकान नहीं होगी कोई प्रोडक्ट नहीं होगा तो आर्डर मिलने पर हम भेजेंगे क्या ?

अरे भाई आगे तो पढ़िए, दोस्तों Drop shipping बिज़नस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक वेबसाइट क्रिएट करनी पड़ेगी अगर आपको बनाना नहीं आता तो आप किसी दुसरे से बनवा भी सकते हैं। जब आपकी वेबसाइट क्रिएट हो जाती है तब आपको ऐसे लोगों से मिलना है जो manufacturers हों, distributors हों, डीलर हों इनके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट को अपने क्रिएट किये हुए वेबसाइट पर लिस्ट करना है।

जब कोई ग्राहक आपके द्वारा लिस्ट किये हुए प्रोडक्ट को आर्डर करेगा तो सीधा वो आर्डर आपको मिलेगा वही आर्डर आपको अपने मैन्युफैक्चरर, डीलर व डिस्ट्रीब्यूटर को भेजना है जो मैन्युफैक्चरर,डीलर,व डिस्ट्रीब्यूटर होगा वो आगे कस्टमर तक प्रोडक्ट भिजवाने का काम करेगा जिसके बदले आपको उसका commission मिलेगा आपको कुछ नहीं करना है सिर्फ आपको आर्डर लेने हैं।

Drop shipping Business को कैसे शुरू करें ?

चूँकि Drop shipping एक E-commerce से जुड़ा हुआ व्यवसाय है इसलिए E-commerce जैसी वेबसाइट ही आपको बनानी पड़ेगी। इसके लिए Shopify.com एक वेबसाइट है जो Drop shipping Business के लिए Drop shipping वेबसाइट बनाने में मदद करती है। ये वेबसाइट आपको एक ऑनलाइन store प्रदान करती है जहाँ पर आर्डर प्लेस किया जाता है। Shopify.com की मदद से यहाँ पर आपको डोमेन, होस्टिंग, थीम, पेमेंट गेटवे आदि सारे option वेबसाइट design के समय मिल जायेंगे।

मेरे खयाल से ये Online paisa kamane ka tarika बहुत ही बढ़िया है जिसे आप आसानी से शुरू कर सकते हैं।

इसे अवश्य पढ़ें – 2021 में शुरू करने के लिए 70 नए बिज़नेस आइडियाज

10. Ebook se Online Paise Kaise Kamaye

Online Paise Kaise Kamaye
Ebook se paise kamane ka tarika

अगर आप लिखने के शौक़ीन हैं और आपके पास ज्यादा समय है तो आप Ebook बेंचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं आइये जानते हैं कि Ebook है क्या ?

Ebook क्या है ?

Ebook यानि Electronic book जिसे कागज पर न लिखा गया हो जिस किताब को मोबाइल या कंप्यूटर से लिखा गया हो उसे Ebook कहते हैं। Generally जो book हम पढ़ते हैं वो हमें hard copy यानि पेपर पर लिखा मिलता है अगर यही चीज हमें soft copy यानि मोबाइल या कंप्यूटर पर पढने को मिले तो उसे हम Ebook कहते हैं। Ebook लिखने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपको कागज और पेन नहीं use करना पड़ता है और न ही इसे छपवाने के लिए आपको किसी को पैसे देने होते हैं।

Ebook कैसे लिखें ?

आप Mobile/ Laptop/ Computer का use करके microsoft की मदद से Ebook लिख सकते हैं। जब आपका Ebook कम्पलीट हो जाय तो इसे pdf file के रूप में convert कर सकते हैं। pdf file के रूप में convert करने के लिए google play store पर आपको कई app मिल जाएँगी।

Ebook लिखने के बाद पैसे कैसे कमाए ?

Ebook लिखने के बाद आप इसे ऑनलाइन सेल कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। Ebook सेल करने के कई सारे plateform हैं जैसे Amazon Kindle, Fb Reader, Google Play Store, ebay आदि जैसे कई सारे पॉपुलर वेबसाइट हैं। दोस्तों Ebook आपको इस तरह से लिखना है जो लोगों को valuable लगे और लोग आप पर trust करें ताकि लोग इसे ज्यादा से ज्यादा खरीदें। Ebook को अधिक से अधिक सेल करने के लिए आप विभिन्न सोशल मीडिया पर विज्ञापन भी दे सकते हैं।

दोस्तों ये हमारा अंतिम Online Paisa Kamane ka Tarika था जिसे पढ़कर आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

क्या smartphone से भी कमाया जा सकता है ? (Smartphone se Online Paise Kaise Kamaye)

अब दोस्तों जिनके पास Laptop/Computer नहीं है वो लोग सोचते हैं कि Mobile se paise kaise kamaye? हमने आपको ऊपर जितने भी Online Earning ke Tarike बताये हैं ये सभी काम आप अपने smartphone से कर सकते हैं।

ऑनलाइन कितना पैसा कमा सकते हैं ?

दोस्तों आपने ये तो जान लिया कि Online paise kaise kamaye. लेकिन अब आपके मन में एक सवाल ये उठ रहा होगा कि कितना पैसा हम ऑनलाइन कमा सकते हैं। देखिये दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाने का कोई Limit नहीं है बहुत से लोग लाखों कमा रहे हैं तो कोई 10 से 20 हजार ही कमा रहा है लेकिन आप इतना समझ लीजिये कि अगर आप इस फील्ड में आ गए और मन से मेहनत करके लग गए तो आप 30,000 से 40,000 तो आसानी से कमा ही सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में मैंने जितने भी Online paise kamane ke tarike बताये हैं वो एकदम genuine हैं जिसे धैर्य रखते हुए आप स्टार्ट कर सकते हैं। अंत में मैं आपको यही कहना चाहूँगा कि किसी भी काम को स्टार्ट करने से पहले उसकी पूरी जानकारी लेनी आवश्यक है तभी आप उस काम में सफल हो सकते हैं। तो दोस्तों मैंने आपको ये तो बता दिया की Online paise kaise kamaye 2021 लेकिन अब आपकी बारी है कि इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर कीजिये ताकि जरुरत मंद लोगों तक ये लेख पहुँच सके और वो भी Ghar baithe online earning कर सकें धन्यवाद।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *