गूगल से पैसे कैसे कमाए जानिए 9 तरीके / Google Se Paise Kaise Kamaye

By | February 19, 2021

Google Se Paise Kaise Kamaye

वर्तमान समय में छोटे-छोटे बच्चे भी जानते है कि, गूगल एक बहुत ही बड़ी कंपनी हैं. लेकिन हर किसी को ये नहीं पता होता है कि, वह इसी कंपनी के द्वारा घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं. वो कैसे?

गूगल से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और उस स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. अगर आपके पास ये दो चीजे पहले से ही मौजूद हैं. तो फिर आप मेरे दिए हुए तरीकों को जरूर फॉलो करें. क्योंकि तभी आप गूगल से पैसे कमा पाएंगे.

लेकिन गूगल से पैसे कमाने से पहले आपको थोड़ी सी जानकारी गूगल के बारे में होना बहुत ही जरूर हैं. यानी कि, आपको पहले पता होना चाहिए कि, गूगल क्या हैं और गूगल को किस ने बनाया हैं?

गूगल क्या हैं

गूगल एक ऐसा search engine हैं. जहाँ पर हम अपने सवाल का जवाब बड़ी ही आसानी के साथ कुछ ही seconds में प्राप्त कर सकते हैं.

Search Engine के साथ-साथ गूगल के बहुत ही सारे Products हैं. जैसे कि, Android, Gmail, Play Store, YouTube, Google Drive आदि.

गूगल फुल फॉर्म इन हिंदी

गूगल का फुल फॉर्म “Global Organization of Oriented Group Language of Earth” हैं.

गूगल को किस ने बनाया हैं

गूगल को 1995 में, दो Phd छात्रों Larry Page और Sergey Brin के द्वारा बनाया गया. ये दोनों एक ही university StanFord में पढ़ाई कर रहे थे.

Larry Page और Sergey Brin ऐसा search Engine बनाना चाहते थे. जिस में ये अच्छी-अच्छी websites को अपने अनुसार उस search engine में दिखाना चाहते थे. ताकि इससे लोगों को फायदा मिल सखे कुछ भी ढूँढने के लिए.

गूगल से पैसे कैसे कमाए

हम में से बहुत सारे लोग जानना चाहते है कि, Google Se Paise Kaise kamaye? तो इसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा.

क्योंकि मैंने इस लेख में ऐसे 9 तरीकों के बारे में बताया हैं. जिन के द्वारा आप गूगल से ही पैसा कमा पाएंगे. चलिए जानते है उन 9 तरीकों के बारे में.

1. Blogger.com के द्वारा पैसे कमाए

ब्लॉगिंग

गूगल से पैसे कमाने की जब बात आती है तो सबसे पहले Blogger.com का नाम लिया जाता हैं. क्योंकि Blogger.com की मदद से हम एक ब्लॉग बनाकर लोगों की मदद कर सकते हैं. यानी कि, आप Wiki Catch की ही तरह एक वेबसाइट बनाकर उस में आर्टिकल्स दाल कर मरी तरह पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन इस सारे प्रक्रिया को करने के लिए आपको Email Id और Domain की जरूरत पड़ जाएगी. मेरे ख़याल से आज के समय में हर किसी के पास Email Id तो होती ही हैं. लेकिन अब बात आती है कि Domain क्या होता है और इसको आप कहाँ से खरीद कर अपनी ब्लॉगिंग की journey को शुरू कर सकते हैं?

Domain एक unique name होता है जिसके मध्यम से हम किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की पहचान कर सकते हैं. अगर मैं आपको आसान भाषा में कहूं तो अगर कोई भी व्यक्ति एक xyz.com domain खरीदता है तो दुनिया मई और कोई व्यक्ति इस domain को नहीं खरीद सकता हैं.

लेकिन हर किसी domain का expiry date होता है और अगर किसी भी domain का मालिक अपने domain को Renew करवाता है तो वह उसी का फिर से हो जाता हैं. मैं आपको बता दूं किसी भी domain को खरीद ने के लिए हमें एक साल का Rs. 400 – 850 तक देना होता हैं.

लेकिन जब इसी domain को एक साल बाद Renew करवाना पड़ता है तो फिर तब हमें दूसरे साल के लिए 800 – 1000 तक देना होता हैं.

Domain के बारे में तो आपको पता चल ही गया होगा. लेकिन अब बात आती है कि आप कैसे Domain को खरीद सकते हैं? तो इसके लिए आप GoDaddy, Bigrock या Namecheap पर जा कर अपना domain बुक कर सकते हैं.

जब आप अपना domain खरीद देंगे तो फिर आपको वह domain अपने Blogger से connect करना होगा. Blogger के साथ अपने domain को connect करने के लिए आपको सबसे पहले Blogger.com पर account बनाना होगा. Account बनाने के लिए आपको अपने gmail Id का इस्तेमाल करना होगा.

जब आप अपना account बनायेंगे तो फिर आपको एक डैशबोर्ड देखने को मिल जायेगा. डैशबोर्ड के Left Side में आपको Setting के विकल्प पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको Custom Domain पर क्लिक करके वह Domain Add करना होगा.

Blogger Custom Domain

इस सारे प्रक्रिया को करने के बाद आपको मेरी ही तरह आर्टिकल्स लिखने होंगे. लेकिन एक बात का आप जरूर ध्यान रखना जब आप आर्टिकल्स लिखें तो तब आप किसी और के आर्टिकल्स को copy paste कभी नहीं करना. वरना आपके आर्टिकल्स Google में कभी Index  ही नहीं हो जायेंगे जिसकी वजह से आपके आर्टिकल्स की ranking भी नहीं हो जाएगी.

इसलिए अपने आर्टिकल्स को copy paste के बगैर लिखना. यानी कि, आपको खुद से आर्टिकल्स लिखने होंगे ताकि जब वह गूगल में rank हो जाये तो आपको पैसे मिल जाये. लेकिन बात आती है कि आपको कोण और कहाँ से पैसे आयेंगे?

अपने ब्लॉग से आप बहुत सारे तरीकों के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन मैं आपको यहाँ पर केवल ऐसे दो तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिसके माध्यम से आप बहुत ही सारे पैसे  कमा सकते हैं.

AdSense: ये एक गूगल की ऐसी Service है जिसको आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग में लगा कर पैसे कमा सकते हैं. यानी कि, जब आप AdSense को अपने ब्लॉग के साथ connect करेंगे तो फिर आपके ब्लॉग में मरी तरह Ads दिखना शुरू हो जायेंगे. जब कोई भी व्यक्ति आपके Ads पर क्लिक करेगा तो आपको मिल जायेंगे पैसे.

Affiliate Marketing: अगर आप अपने ब्लॉग में Reviews लिखेंगे तो फिर आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग में आपको दूसरों के products को बेच कर अपना commission कमा होता हैं. इसको करने के लिए आप Amazon या Flipkart के Affiliate Program में join हो सकते हैं.

2. YouTube के द्वारा पैसे कमाए

यूट्यूब

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो फिर आप जरूर यूट्यूब का इस्तेमाल videos को देखने के लिए करते होंगे. अगर ये बात सोच है तो फिर आप खुद के videos बना कर पैसे कमा सकते हैं. इस सभी प्रक्रिया को करने के लिए आपके पास Email Id, Camera और एक अच्छी Mic चाहिए होगी.

इन सभी चीजों के अलावा आपके पास एक ऐसा एक इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए तभी आप अपना YouTube चैनल बना सकते हैं. YouTube का चैनल बनाने के लिए आप YouTube channel कैसे बनाये लेख पढ़ सकते हैं.

उस लेख से तो आप अपना YouTube channel बना सकते हो. लेकिन मेरे ख़याल से आप सोच रहे होंगे कि मैं किस पर videos बनाऊंगा? तो इसके लिए आपको खुद फैसला करना होगा कि मैं लोगों को क्या value दे सकता हूँ. यानी कि, आपको सबसे पहले ये फैसला करना होगा कि मैं किस में अच्छा हूँ तो आप उसी से संबंधित videos बना सकते हैं.

जब आप अपने YouTube पर बहुत सारे videos पब्लिश करेंगे तो फिर बात आती है कि कैसे आप अपने videos के मध्यम से पैसे कमा पाएंगे?

अपने videos से पैसे कमाने के लिए आप AdSense का इस्तेमाल कर सकते है. इसके साथ-साथ आप Affiliate Marketing, Sponsorship के माध्यम से भी बहुत ही सारे पैसे कमा सकते हैं.

3. AdSense को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

गूगल ऐडसेंस

अगर आपको याद होगा तो मैंने आपको दो बार कहाँ कि आप अपने Website/Blog और YouTube में AdSense का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं. इसलिए मैं आपको AdSense के बारे में भी विस्तार से बता देता हूँ ताकि जब आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो फिर आपको कोई भी दिक्कत न आये apply या approval लेने में.

AdSense एक गूगल का product या हम इसको service भी कह सकते है. लेकिन क्या आपको पता है AdSense किन लोगों के लिए बनाया गया है? तो मैं आपको इसका जवाब ऐसे देता हूँ कि ये केवल Publishers के लिए बनाया गया हैं. यानी कि, अगर आपके पास कोई website/blog या YouTube का channel है तो फिर आप इस Product या service का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

इस Product को इस्तेमाल करने के लिए आपकी website/Blog या YouTube Channel AdSense के Requirements को पूरा करता हो. तो तभी आपको इसका Approval मिल सकता हैं. इसलिए जब भी आप AdSense के लिए Apply करेंगे तो तब आप अपने website/Blog या YouTube के Requirements को चेक करके ही Apply करना ताकि आपको जल्दी से जल्दी Approval मिल जाये.

4. Google Play Store के द्वारा पैसे कमाए

गूगल Play Store के द्वारा पैसे कमाए

अगर आप किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. तो फिर आपके उस मोबाइल में जरूर प्ले स्टोर की Application होगी.

ये हमारे एंड्रॉयड मोबाइल में इस लिए होता हैं. क्योंकि हम इसी के द्वारा अपने मन पसंद apps को डाउनलोड करते हैं.

लेकिन जो भी हम apps प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं. वह सभी apps गूगल के नहीं होते हैं. बल्कि उन Apps को आप और मेरे जैसे लोग बना कर प्ले स्टोर पर upload करके पैसे कमाते हैं.

मेरे ख्याल से आपको अब पता चल ही गया होगा कि, कैसे आप प्ले स्टोर के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे. लेकिन जितना ये सुनने में आसान लगता हैं. उतना ही ज्यादा मुश्किल है प्ले स्टोर से पैसे कमाना.

क्योंकि प्ले स्टोर पर पैसे कमाने के लिए आपके पास ये चार चीजे होने चाहिए:

  • Unique Idea
  • Android Developer
  • Publish Your App in Play Store
  • Promote Your App

Unique Idea: जब बात आती है प्ले स्टोर से पैसे कमाने की, तो उसके लिए हमें एक एंड्रॉयड App बनाना पड़ता हैं. लेकिन एंड्रॉयड App को बनाने से पहले हमारे पास एक unique Idea होना चाहिए.

यानी कि, अगर आप खुद का एंड्रॉयड App बनाना चाहते हैं. तो उसके लिए आपके पास ऐसा Unique content होना चाहिए. जो कि users को बहुत ही अच्छा और हेल्पफुल लगे.

अगर आपके पास ऐसा कोई unique Idea हैं. तो फिर आप उस idea को convert कर सकते हो एंड्रॉयड App में.

Android Developer: जो भी आपके पास unique idea होगा. उस idea को convert करने के लिए आपको किसी अच्छे developer से संपर्क करना होगा.

अगर आप खुद एंड्रॉयड developer हैं. तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ अपने एंड्रॉयड App को बना सकते हैं.

लेकिन अगर आपको एंड्रॉयड App बनाना नहीं आता हैं. तो फिर आप जरूर किसी एंड्रॉयड developer से संपर्क करके अपनी app बनवा सकते हैं.

Publish Your App in Play Store: जब आप अपनी app बनाओगे. उसके बाद आपको वह App प्ले स्टोर पर पब्लिश करनी होगी.

लेकिन प्ले स्टोर पर किसी भी App को पब्लिश करने के लिए $25 देने होते हैं. इस $25 में आपको Google Play Console को खरीदना पड़ता हैं. तभी आप अपने App को प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण लेख: Google Play Console को खरीदने के लिए आपको One Time $25 देने होते हैं. उसके बाद आप Unlimited Apps प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं.

Promote your App: जब आपका App प्ले स्टोर पर पब्लिश हो जाएगा. उसके बाद बात आती है कि, कैसे उस App के downloads हो जायेंगे?

उसके लिए आपको विज्ञापन चलाना होगा.

जब आप अपने App का विज्ञापन चलाएंगे. उसके बाद ही उस App के downloads शुरू हो जाएंगे.

इस बात को आप जरूर याद रखना.

जितने ज्यादा आपके App में downloads हो जायेंगे. उतने ही ज्यादा आप अपने App से पैसे कमा पाएंगे.

ये भी पढ़े

5. Admob को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

Admob को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

अगर बात आती है गूगल से पैसे कमाने की, तो उस में Admob का नाम नहीं आये तो ये हो ही नहीं सकता. क्योंकि Admob की ही वजह से हम किसी भी एंड्रॉयड App को monetize कर सकते है पैसे कमाने के लिए.

अगर आप भी Admob के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं. तो उसके लिए आपके पास एक एंड्रॉयड App होना बहुत ही जरूरी हैं. जब आपके पास अपना एंड्रॉयड App होगा, तभी आप उस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

Admob से पैसे कमाने के लिए आपको Admob.com पर जानना होगा. जितने भी मैं आपको पॉइंट्स बताऊंगा. अगर आप इन पॉइंट्स को फॉलो करते हैं. तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ अपने App को monetise कर पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको Admob की official वेबसाइट पर जानना होगा.
  • Admob की Offical वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने email Id से signup करना होगा.
  • Signup करते समय आपको अपना विस्तार सही से बरना होगा.
  • जब आप अपना Admob का account बनायेंगे. उसके बाद आपको अपने App के लिए add units बनाने होंगे.
  • जो आप add units बनायेंगे, उन add units के codes आपको अपने App में add करने होंगे.

जब आप इन पॉइंट्स को फॉलो करेंगे. उसके बाद आपकी App में Ads दिखना शुरू हो जायेंगे. जिस के माध्यम से आप पैसे कमा पाएंगे.

6. गूगल AdWords को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

गूगल AdWords को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

गूगल Adwords भी गूगल का ही Product हैं. लेकिन यहाँ पर आप इसके द्वारा पैसे नहीं कमा सकते हैं. बल्कि आपको ही Adwords को पैसे देने होंगे.

मुझे पता है कि, आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा. मैं क्यों पैसे दूंगा Adwords को? आपने तो heading में लिखा है गूगल Adwords से पैसे कमाए वो कैसे?

बेशक मैंने heading में लिखा है कि, आप गूगल adwords से पैसे कमा सकते हो. लेकिन Adwords से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा सा invest करना होगा. तभी आप गूगल adwords से पैसे कमा सकते हो.

अगर आप adwords पर invest करने के लिए तयार हैं. तो फिर बात आती है कि, कैसे आप adwords के द्वारा पैसे कमा सकते हो?

चलिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ.

उदाहरण के लिए: आपने खुद की eBook बनायीं हैऔर आप उस eBook को बेचना चाहते हैं. लेकिन तभी आप उस ebook को बेच सकते है. जब आपके पास audience होगी.

अगर किसी के पास audience नहीं हैं. तो फिर वह adwords का इस्तेमाल कर सकते है अपनी ebook को promote करने के लिए.

गर मैं आपको आसान भाषा में कहूँ, आप पैसे दे कर अपने Targeted audience को खरीदते हैं.

मेरे खयाल से अब आपको समझ आगया होगा कि, कैसे आप adwords का इस्तेमाल करके बहुत ही सारा पैसा कमा सकते हैं.

महत्वपूर्ण लेख: अगर कभी भी आप Adwords का इस्तेमाल करते हैं. तो फिर आपको एक Rs.2000 का Promotional code भी गूगल Adwords की तरफ से मिल जायेगा.

लेकिन वो promotion code तभी आप इस्तेमाल कर पाएंगे. जब आप अपने adwords में Rs. 2000 खर्च करेंगे.

7. गूगल Task Mate के द्वारा पैसे कमाए

गूगल Task Mate के द्वारा पैसे कमाए

अगर आपको छोटे-छोटे surveys करना पसंद हैं. तो फिर आप गूगल Task Mate को जरूर डाउनलोड करें. क्योंकि इस App में आपको छोटे-छोटे surveys को पूरा करना होता हैं.

जब आप किसी भी survey को पूरा करते हैं. उसके बदले में आपको गूगल पैसे देता हैं.

यानी कि, आपको task mate App पर ऐसे सवाल आयेंगे. जब आप उन को सही से करते हैं. तो उसके बाद ही आपको गूगल पैसे देता हैं.

मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ.

उदाहरण के लिए: इस App पर आपको ऐसा survey आया. जिस को करने के लिए आपको किसी दुकान का फोटो उठाना होगा. और फिर आपको वो फोटो इस App पर upload करना होगा.

अगर आप इस survey को पूरा करते हैं. तो तभी आपको पैसे मिल जायेंगे. और ऐसे ही surveys इस App पर आयेंगे.

अब आपके मन के एक सवाल जरूर आया होगा. मैं कैसे किसी और शहर में जा कर उस दूकान का फोटो उठाऊंगा?

इस सवाल का जवाब बहुत ही आसान हैं. जहाँ पर आप रहते है, आपको वाही पर किसी दुकान का फोटो उठा कर इस App पर upload करना होगा. इस सारे प्रक्रिया को करने के बाद ही आपको पैसे मिल जायेंगे.

आप के मन में एक और सवाल जरूर आया होगा. कैसे वो दूकानदार मुझे अपने दुकान का फोटो उठाने देगा?

तो इसका भी मेरे पास आसान सा जवाब हैं. जो फोटो आप उस दूकान का उठावोगे. वह फोटो  आपको गूगल maps के लिए उठाना होता हैं.

आप उस दुकानदार से कह सकते हो कि, ये मुझे गूगल maps पर upload करना हैं. ताकि आपके दूकान को ज्यादा से ज्यादा लोग जान पाए.

मेरे ख्याल से अब आपको सारा कुछ समझ आया होगा कि, कैसे आप गूगल Task Mate को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

महत्वपूर्ण लेख: इस App को आप डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन अभी ये भारत में testing mode पर हैं. अगर आप कुछ दिन बाद इसको चेक करते हैं. तो फिर आप इसको बड़ी ही आसानी के साथ चला कर पैसे कमा सकते हैं.

8. गूगल Opinion Rewards से पैसे कमाए

गूगल Opinion Rewards से पैसे कमाए

Task Mate की तरह गूगल Opinion Rewards भी गूगल का ही Product हैं. लेकिन इस App पर आप तभी surveys कर सकते हैं. जब आप इसके पहले survey को पूरा कर सकते हैं.

यानी कि, जब आप इसको प्ले स्टोर से डाउनलोड करेंगे. उसके बाद आपको अपने Gmail Id से इस App पर signup करना होगा.

signup के तुरंत बाद ही आपको एक survey मिल जायेगा. अगर आप उस survey को अच्छे से और सही-सही जवाब देते हैं. तो फिर आपको गूगल Opinion की तरफ से surveys मिल जायेंगे.

अगर मैं आपको आसान भाषा में कहो तो फिर गूगल opinion rewards का पहला survey Mock test जैसे होता हैं. जब आप इस test को पूरा करते हैं. उसके बाद ही आपको गूगल की तरफ से surveys मिल जायेंगे.

जब आपको वो surveys मिल जायेंगे. तो किसी किसी surveys को गूगल पैसे नहीं देता हैं.

लेकिन जब आप किसी भी survey को शुरू करेंगे. उस survey के शुरुआत में ही लिखा होगा कि, इस survey को कितना पैसा मिल जायेगा. और ये भी लिखा होगा कि, इस survey को करने के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं मिल जायेगा.

अगर आपको लगता है कि, इन surveys को में पूरा करके पैसे कमा सकता हूँ. तो फिर मेरे ख्याल से ये घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही आसान तरीका हैं.

9. गूगल पे से पैसे कमाए

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन किसी को भी पैसे transfer करते है तो फिर आपके लिए एक खुश खबरी हैं. क्योंकि जितने भी आप Transaction करोगे उसके बदले में आपको Rewards मिल जायेंगे वह भी गूगल की तरफ से और वह Rewards आप अपने Bank Account भी में transfer कर सकते हैं.

Rewards को पाने के लिए आपको Google Pay App अपने Play Store से डाउनलोड करनी होगी. उसके बाद आपको वहां पर अपना account बनाना होगा, account बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है. मुझे पता है कि आप इस प्रक्रिया को बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हैं.

Account बनाने के बाद आपको गूगल pay Application में Rewards का विकल्प मिल जायेगा. जब आप उस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो फिर आपको आपके सामने बहुत ही सारे Cash Back और Rewards के Offers देखने को मिल जायेंगे. अगर आप उन offers का इस्तेमाल करते है अपने mobile, DISH Recharge या Online पैसे transfer करने के लिए तो आपको मिल जायेंगे गूगल Pay की तरफ से Cash Back और Rewards.

इन दोनों के अलावा अगर आप अपने Friend को अपने referral लिंक भेजते है तो आपको उस Referral के भी पैसे मिल जायेंगे. इसलिए आप गूगल Pay को इस्तेमाल करके गूगल से ही पैसे कमा सकते हैं.

Conclusion

अगर आपको Google Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा हैं. तो फिर आप इस लेख को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना. ताकि वो भी गूगल से पैसे कमा सखे.

अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी लेनी हैं. तो फिर उसके लिए आप नीचे कमेंट box का इस्तेमाल कर सकते हो. मैं आपके कमेंट का जरूर जवाब दे दूंगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *